HPK

हार्ट अटैक के बाद इंजमाम उल हक की हुई एंजियोप्लास्टी, उनके कार्यकाल में ही पाकिस्तान ने पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को दी थी मात | Gawin Sports

हार्ट अटैक के बाद इंजमाम उल हक की हुई एंजियोप्लास्टी, उनके कार्यकाल में ही पाकिस्तान ने पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को दी थी मात

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को सांस लेने में तकलीफ और दिल से जुड़ी परेशानियों के कारण लाहौर के एक निजी अस्पताल में एंजियोप्लास्टी करानी पड़ी। एक परिजन ने बताया कि इंजमाम को सोमवार को बेचैनी महसूस हुई और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां कई टेस्ट के बाद पता चला कि शायद उन्हें हल्का दिल का दौरा पड़ा था।

डॉक्टरों ने उन्हें आपात एंजियोप्लास्टी की सलाह दी। पाकिस्तान के मशहूर ह्र्दय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर अब्बास काजिम ने उनकी एंजियोप्लास्टी की। इंजमाम के एक परिजन ने बताया, ‘इंजमाम अब बेहतर हैं। उन्हें जल्दी ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।’ इंजमाम ने नवंबर 1991 से अक्टूबर 2007 तक के अपने करियर के दौरान पाकिस्तान के लिए 120 टेस्ट, 378 वनडे और एक टी20 मैच खेला। वह पाकिस्तान के लिए दूसरे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटर हैं। उनसे ज्यादा शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच (524) खेले हैं।

51 साल के इंजमाम 2016 से 2019 तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता भी रहे। उनके कार्यकाल में ही पाकिस्तान ने 2017 में भारत को हराकर आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी। मतलब उनके रहते ही आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने भारतीय क्रिकेट टीम को मात दी थी।

उन्हें 2019 विश्व कप के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए प्रबंधन ने पद छोड़ने के लिए कहा था। वह 2016 टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान के कोच भी रहे थे।

पाकिस्तान के कई क्रिकेटर्स ने इंजमाम उल हक को लेकर ट्वीट किया है और उनके जल्द ठीक होने के लिए दुआएं की हैं। बता दें कि इंजमाम उल हक की गिनती पाकिस्तान के ऑल टाइम ग्रेट प्लेयर्स में होती है। इंजमाम के नाम वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

इंजमाम उल हक ने अपने करियर के दौरान कुल 378 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले। इसमें उन्होंने 39.52 के औसत से 11739 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने 120 टेस्ट मैच में 49.60 के औसत से 8830 रन बनाए थे। उनके नाम 35 (25 टेस्ट और 10 वनडे) अंतरराष्ट्रीय शतक हैं।

The post हार्ट अटैक के बाद इंजमाम उल हक की हुई एंजियोप्लास्टी, उनके कार्यकाल में ही पाकिस्तान ने पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को दी थी मात appeared first on Jansatta.



https://ift.tt/eA8V8J Buy Cricket Accessories Online From Gawin Sports, Jalandhar Punjab M- 7696890000
Bagikan ke Facebook

Artikel Terkait