वनडे की भी कप्तानी से हाथ धो सकते हैं विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा संभालेंगे टीम इंडिया की कमान? | Gawin Sports

वनडे की भी कप्तानी से हाथ धो सकते हैं विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा संभालेंगे टीम इंडिया की कमान?

विराट कोहली जल्द ही वनडे क्रिकेट टीम की कप्तानी से भी हाथ धो सकते हैं। कोहली टी20 टीम की कमान छोड़ने का पहले ही ऐलान कर चुके हैं। अब उनसे वनडे टीम की कमान भी लेने की प्रबल संभावना है। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर से शुरू हो रहे तीन मैचों टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपे जाने की उम्मीद है।

अगले कुछ दिनों में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) नेतृत्व और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की बैठक होनी है। उस बैठक में वनडे कप्तान के तौर पर विराट कोहली के भविष्य पर भी चर्चा की जाएगी। समाचार एजेंसी पीटीआई ने 31 अक्टूबर को खबर दी थी कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) टूर्नामेंट जीतने में एक और विफलता के बाद कोहली को सीमित ओवर फॉर्मेट में कप्तान बने रहने में संदेह में है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह एक दो दिनों में राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। उसमें टीम नेतृत्व के मुद्दे पर चर्चा होगी। टीम इंडिया को साल 2021 में अब किसी एकदिवसीय सीरीज में हिस्सा नहीं लेना है।

ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए लगभग 11 महीने बचे हैं। बीसीसीआई के एक पदाधिकारी से न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के लिए रोहित के विश्राम के बारे में पूछने पर जवाब मिला, ‘सबसे पहले, न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम तय करने की जरूरत है। रोहित ने अब तक यह नहीं कहा है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का नेतृत्व नहीं करना चाहते हैं। वह क्यों नहीं नेतृत्व करना चाहेंगे? पूर्णकालिक टी20 कप्तान के रूप में यह उनकी पहली सीरीज हो सकती है।’

हालांकि, कुछ सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि रोहित जैसे शीर्ष खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर (25-29 नवंबर) और मुंबई (3 से 7 दिसंबर) में होने वाले दो टेस्ट मैच से ब्रेक ले सकते हैं। यह इस तरह से हो सकता है कि जिन्हें टी20 अंतरराष्ट्रीय से विश्राम दिया जाएगा, वे टेस्ट मैच के लिए वापस आएंगे। कुछ खिलाड़ियों को खेल के छोटे प्रारूप में रखा जाएगा। उन्हें दिसंबर के अंत में शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले (न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के दौरान) विश्राम मिलेगा।

मौजूदा घरेलू सत्र में भारत को सिर्फ तीन एकदिवसीय मैच (फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) खेलने हैं। बीसीसीआई ऐसे में 2023 विश्व कप से पहले दो साल की योजना तैयार करना चाहता है। हालांकि, वे नए एकदिवसीय कप्तान की घोषणा करने की जल्दी में नहीं हैं। जून 2022 तक भारत को घरेलू 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय और सिर्फ तीन एकदिवसीय मैच खेलने हैं। ऐसे इस बात की संभावना कम है कि सिर्फ तीन मैचों के लिए एकदिवसीय टीम का कोई अलग कप्तान हो।

हालांकि, भारतीय टीम को इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज खेलनी है। यह देखना होगा कि कोहली खुद ही कप्तानी छोड़ते है या बीसीसीआई उनसे ऐसा करने के लिए कहेगा। किसी भी परिस्थिति में उनके लंबे समय तक एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करने की संभावना कम है।

फिटनेस और खराब लय से जूझ रहे हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार की निकट भविष्य में टीम से छुट्टी तय है। इन खिलाड़ियों की जगह इंडियन प्रीमियर लीग के ऑरेंज कैप धारी (सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले) ऋतुराज गायकवाड़ और सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में शामिल आवेश खान के अलावा युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है।

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को आराम दिया जाएगा। हार्दिक पंड्या के विकल्प के तौर पर वेंकटेश अय्यर को टीम में शामिल किया जा सकता है। आगामी विश्व कप (टी20) के दौरान ऑस्ट्रेलिया की पिचों को ध्यान में रखते हुए जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज सनसनी उमरान मलिक के नाम पर भी चयनकर्ता गंभीरता से विचार कर सकते हैं।

अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर टी20 सीरीज के लिए वापसी कर सकते हैं। शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, उमेश यादव लाल गेंद प्रारूप (टेस्ट मैच) की टीम में वापसी को तैयार हैं।

The post वनडे की भी कप्तानी से हाथ धो सकते हैं विराट कोहली, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा संभालेंगे टीम इंडिया की कमान? appeared first on Jansatta.



https://ift.tt/eA8V8J Buy Cricket Accessories Online From Gawin Sports, Jalandhar Punjab M- 7696890000

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने