टीम इंडिया के कप्तानी विवाद से रमीज राजा के बयान तक, साल 2021 में ये रहे क्रिकेट जगत के 5 प्रमुख विवाद | Gawin Sports

टीम इंडिया के कप्तानी विवाद से रमीज राजा के बयान तक, साल 2021 में ये रहे क्रिकेट जगत के 5 प्रमुख विवाद

साल 2021 में क्रिकेट जगत से काफी हलचल देखने को मिली। भारतीय क्रिकेट टीम हो या ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम कई विवाद सामने आए और काफी सुर्खियां भी बटोरीं। उन्हीं में से एक बहुचर्चित विवाद रहा टीम इंडिया का कप्तानी विवाद। इस विवाद में कई अलग-अलग कड़ियां सामने आईं। चाहें विराट-रोहित कंट्रोवर्सी हो या फिर कोहली-गांगुली विवाद।

इसके अलावा ऑस्ट्रियाई क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान टिम पेन की कुछ अश्लील चैट वायरल हुईं। जिसके बाद उन्हें कप्तानी से इस्तीफा देना पड़ा। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन और इयोन मॉर्गन का विवाद भी काफी सुर्खियों में रहा। शमी की ट्रोलिंग और रमीज राजा के बयान भी इस साल के विवादों की सूची में टॉप-5 में रहे।

टीम इंडिया कप्तानी विवाद

भारतीय टीम के अंदर विवादों की खबरों से कप्तानी विवाद तक कई बातें इस साल काफी चर्चा में रहीं। ये विवाद शुरू हुआ जुलाई में भारत के इंग्लैंड दौरे से। यहां भारत को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार झेलनी पड़ी। इसके बाद इंग्लैंड सीरीज के दौरान अश्विन को बाहर रखना, प्रेस कॉन्फ्रेंस में विवादित बयान से सीनियर खिलाड़ियों की नाराजगी।

ऐसी कई खबरें सुर्खियों में रहीं। इस दौरे के बाद आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से पहले विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे की टेस्ट टीम के चयन के दौरान रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल कप्तान और विराट कोहली को रेड बॉल का कप्तान नियुक्त किया गया। खबरें ये भी थीं कि कोहली की मर्जी के खिलाफ ये फैसला हुआ।

इसके बाद कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपने व रोहित शर्मा के बीच विवादों की खबरों को खारिज किया। फिर इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने सौरव गांगुली को भी झुठला दिया। दरअसल गांगुली ने कहा था कि उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर कोहली से टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने के लिए कहा था। लेकिन कोहली ने कहा कि, किसी ने भी उनसे बात नहीं की थी।

अश्विन-मॉर्गन विवाद

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में दिल्ली कैपिटल्स के रविचंद्रन अश्विन और केकेआर के कप्तान इयोन मॉर्गन के विवाद ने काफी सुर्खियां बटोरीं। इस विवाद में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी अश्विन का विरोध किया। इसके बाद कई भारतीय खिलाड़ियों ने भी इस मामले में हस्तक्षेप किया और अश्विन का समर्थन किया।

ये विवाद दरअसल खेल भानवा को लेकर गर्माया। केकेआर के खिलाफ मैच को दौरान जब पंत के साथ अश्विन क्रीज पर थे। उस वक्त गेंद थ्रो के दौरान पंत के पैड से लगकर डिफ्लेक्ट हो गई थी। जिस पर अश्विन ने रन लेने के लिए कॉल की। इसके बाद अश्विन के खिलाफ साउदी और मॉर्गन ने आवाज उठाई।

मैदान पर काफी बहस हुई और दिनेश कार्तिक को बीच बचाव करना पड़ा। क्रिकेट ग्राउंड से उठकर ये मुद्दा इंटरनेट और मीडिया में छा गया। गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग और इरफान पठान समेत कई क्रिकेटर्स ने अश्विन का साथ दिया। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न ने अश्विन का विरोध किया था। ये विवाद भी 2021 का चर्चित विवाद रहा।

पीसीबी चेयरमैन रमीज राजा के बयान पर विवाद

रमीज राजा को इस साल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नए चेयरमैन के तौर पर नियुक्त किया गया। बीसीसीआई और आईसीसी को लेकर दिया गया उनका एक बयान इस साल चर्चा का विषय बना रहा। दरअसल राजा का एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें उन्होंने कहा कि, दुनियाभर में क्रिकेट बीसीसीआई के सहारे ही चल रहा है।

उन्होंने कहा था कि, आईसीसी को अपने राजस्व का 90 फीसदी हिस्सा बीसीसीआई से हासिल होता है। रमीज राजा ने पीसीबी के अधिकारियों के साथ मीटिंग में यह बात कही थी। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा था कि, पीसीबी को अपनी कुल कमाई का 50 फीसदी हिस्सा आईसीसी से हासिल होता है।

इसका मतलब यह हुआ कि पीसीबी बीसीसीआई के सहारे ही चल रहा है। रमीज राजा ने ये भी कहा था कि,’भारत के व्यापारिक घराने पाकिस्तान क्रिकेट को चला रहे हैं। अगर कल भारतीय प्रधानमंत्री फैसला करते हैं कि वह पाकिस्तान को कोई राजस्व नहीं लेने देंगे, तो इससे हमारा क्रिकेट बोर्ड बिखर सकता है।’

पीसीबी चेयरमैन का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। उनके इस बयान ने काफी सुर्खियां बटोरीं और इससे कई विवाद भी पैदा हुए। वहीं उनके पीसीबी प्रमुख बनने के बाद न्यूजीलैंड ने मैच से ठीक पहले अपना पाकिस्तान दौरा रद्द किया और इसके बाद इंग्लैंड ने भी अपना दौरा रद्ध कर दिया था।

पाकिस्तान से हार के बाद मोहम्मद शमी पर भारतीय फैंस भड़के

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने भारत को हराकर इतिहास रचा था। पहली बार वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी थी। इस हार के बाद सोशल मीडिया पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के धर्म को लेकर लोग उनको ट्रोल करने लगे और गालियां देने लगे थे। शमी ने इस मैच में 3.5 ओवर में 43 रन दिए थे।

मोहम्मद शमी के धर्म को लेकर उनके खिलाफ किए गए बुरे कमेंट्स से ये विवाद काफी गर्माया। कई भारतीय क्रिकेटर्स ने उनका समर्थन भी किया। वीरेंद्र सहवाग, युसुफ पठान समेत कई क्रिकेटर्स भारतीय तेज गेंदबाज के समर्थन में आए थे। तत्कालीन कप्तान विराट कोहली ने भी शमी का साथ दिया था।

टिम पेन

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को झटका लगा था। टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन को कप्तानी छोड़नी पड़ी थी। दरअसल पेन पर महिला सहकर्मी को अश्लील तस्वीर और आपत्तिजनक संदेश भेजने का आरोप लगा था। इसकी चैट भी वायरल हुई थीं जो 2017 की थीं।

इसके बाद पेन ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद एशेज सीरीज से पहले टीम में चयन के लिए भी उन्होंने अपना नाम मानसिक संतुलन खराब होने के चलते वापस ले लिया था। ये विवाद भी साल 2021 के सबसे चर्चित विवादों में से एक रहा है।

The post टीम इंडिया के कप्तानी विवाद से रमीज राजा के बयान तक, साल 2021 में ये रहे क्रिकेट जगत के 5 प्रमुख विवाद appeared first on Jansatta.



https://ift.tt/eA8V8J Buy Cricket Accessories Online From Gawin Sports, Jalandhar Punjab M- 7696890000

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने