Ashes: 32 साल में डेब्यू, पहले ही टेस्ट में 7 रन दे 6 विकेट चटकाए, रचा इतिहास; इंग्लैंड को पारी से हरा ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज | Gawin Sports

Ashes: 32 साल में डेब्यू, पहले ही टेस्ट में 7 रन दे 6 विकेट चटकाए, रचा इतिहास; इंग्लैंड को पारी से हरा ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज

32 साल के स्कॉट बोलैंड के कमाल से ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 13 रन से हरा दिया। इसके साथ ही उसने सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली। मेलबर्न स्थित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। इंग्लैंड की पहली पारी पारी 65.1 ओवर में 185 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 87.5 ओवर में 10 विकेट पर 267 रन बनाए। इंग्लैंड की दूसरी पारी 27.4 ओवर में सिर्फ 68 रन पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में इंग्लैंड के सिर्फ 2 बल्लेबाज (जो रूट 28 रन और बेन स्टोक्स 11 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू पाए। स्कॉट बोलेंड ने दूसरी पारी में 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए। खास यह है कि दाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने इसी मैच से अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

बोलैंड प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। वह 2021 में डेब्यू टेस्ट मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने वाले पांचवें क्रिकेटर बने। उनसे पहले इस साल काइल मेयर्स, प्रवीण जयविक्रम, डेवोन कॉनवे, श्रेयस अय्यर ने यह उपलब्धि हासिल की थी। बोलैंड सबसे कम रन देकर 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से दुनिया के चौथे गेंदबाज बने।

उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एर्नस्ट रेमंड हर्बर्ट टोसक ने 1947 में भारत के खिलाफ 2 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वेस्टइंडीज के जर्मेन लॉसन (Jermaine Lawson) ने 2002 में बांग्लादेश के खिलाफ 3 रन देकर 6 विकेट झटके थे। वहीं, हर्बर्ट आयरनमोंगर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1932 में 6 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

इस हार के साथ इंग्लैंड की टीम ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। उसने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने के मामले में बांग्लादेश की बराबरी की। इंग्लैंड ने 2021 में 9 टेस्ट मैच हारे। बांग्लादेश ने 2003 में 9 टेस्ट मैच हारे थे। हालांकि, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के लिए यह साल शानदार रहा।

वह एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार टीम का टॉप का स्कोरर बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने 2008 में बनाए गए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ा। स्मिथ उस साल 11 बार टॉप स्कोरर रहे थे, जबकि जो रूट ने 12 बार ऐसा किया। वह 2021 में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने 2021 में 1708 टेस्ट रन बनाए।

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने 28 दिसंबर 2021 को अपने कल के स्कोर 4 विकेट पर 31 रन से आगे खेलना शुरू किया। बेन स्टोक्स को 5वें ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने बोल्ड कर दिया।

इसके बाद बोलैंड ने पहले ओवर में जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा। इसके बाद दुनिया के दूसरे नंबर के टेस्ट बल्लेबाज जो रूट (28) दूसरे ओवर में उनका शिकार हुए। मार्क वुड और ओली रोबिनसन उनके तीसरे ओवर में आउट हुए और दोनों खाता भी नहीं खोल सके थे।

कैमरन ग्रीन ने जेम्स एंडरसन को बोल्ड करके 27.4 ओवर में इंग्लैंड की दूसरी पारी का अंत कर दिया। बोलैंड ने मैच में 55 रन देकर 7 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के लिए टेस्ट खेलने वाले वह दूसरे देशज खिलाड़ी हैं। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का जॉनी मुलाग पदक दिया गया। यह पुरस्कार 1868 में इंग्लैंड का दौरा करने वाली ऑस्ट्रेलिया की देशज टीम के सम्मान में है।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि उनकी टीम श्रृंखला 5-0 से जीतने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा, ‘एशेज सीरीज की आपके टेस्ट करियर पर गहरी छाप होती है। यह अपनी पहचान पुख्ता करने की शुरुआत का मौका है।’

दूसरी ओर इंग्लैंड के कप्तान रूट ने कहा, ‘हमें मजबूती से वापसी करके अगले दो मैच जीतने की कोशिश करनी होगी।’ इससे पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों के रात कोरोना टेस्ट होने के बाद ही तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, ‘सारे नतीजे नेगेटिव आए हैं।’ दूसरे दिन सोमवार को इंग्लैंड टीम के सहयोगी स्टाफ के दो सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद खेल आधा घंटा विलंब से शुरू हुआ था। चौथा टेस्ट पांच जनवरी से सिडनी में खेला जाएगा।

The post Ashes: 32 साल में डेब्यू, पहले ही टेस्ट में 7 रन दे 6 विकेट चटकाए, रचा इतिहास; इंग्लैंड को पारी से हरा ऑस्ट्रेलिया ने जीती सीरीज appeared first on Jansatta.



https://ift.tt/eA8V8J Buy Cricket Accessories Online From Gawin Sports, Jalandhar Punjab M- 7696890000

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने