ऐसे भी दिया जाता है किसी को आउट, हेलमेट में गेंद लगने पर सचिन तेंदुलकर हुए थे LBW; देखें Video | Gawin Sports

ऐसे भी दिया जाता है किसी को आउट, हेलमेट में गेंद लगने पर सचिन तेंदुलकर हुए थे LBW; देखें Video

क्रिकेट में पैड पर गेंद लगने पर बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी बल्लेबाज के हेलमेट या कंधे के ऊपर हिस्से पर गेंद लगी हो और अंपायर ने उसे एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया हो। सोचने में यह जरूर अजीब लगता है, लेकिन ऐसा क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के साथ हुआ था।

अंपायर थे ऑस्ट्रेलिया के डेरिल हार्पर। सचिन को इस तरह से एलबीडब्ल्यू (LBW) आउट देने पर उन्हें काफी आलोचनाएं भी झेलनी पड़ी थीं। घटना 1999 में एडिलेड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट मैच की है। डेरिल हार्पर उस समय आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल थे।

उस टेस्ट मैच में भारत को जीत के लिए 396 रन का लक्ष्य मिला था। भारत ने 24 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। पांचवें बल्लेबाज के रूप में सचिन तेंदुलकर क्रीज पर आए। सामने ग्लेन मैक्ग्रा थे। तीन स्लिप, गली और कवर पर फील्डर तैनात थे। मैक्ग्रा उन्हें लगातार 3 गेंदें बाउंसर कीं।

चौथी गेंद नीची रही। सचिन ने सोचा होगा कि अगली गेंद फिर बाउंसर होगी। ग्लेन मैक्ग्रा ने गेंद पटकी और सचिन खुद को बचाने के लिए बैठ गए। गेंद उनके कंधों पर लगने के बाद हेलमेट में लगी। ग्लेन मैक्ग्रा ने एलबीडब्ल्यू की अपील और अंपायर हार्पर ने कुछ ही सेकंड बाद अपनी अंगुली उठा दी।

इस तरह आउट दिए जाने पर तेंदुलकर भी आश्चर्यचकित थे। उन्हें बिना खाता खोले पवेलियन लौटना पड़ा। भारत ने वह मैच 285 रन से गंवा दिया था। उस मैच में टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद विकेटकीपर की भूमिका में थे। ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप की थी।

सचिन तेंदुलकर को इस तरह एलबीडब्ल्यू देने पर हार्पर की काफी आलोचना हुई थी। हालांकि, बाद में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें अपने फैसले पर गर्व है। हार्पर ने कहा था, ‘दिसंबर 2018 में, मैं ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट मैच के दौरान एडिलेड ओवल में लंच के दौरान भारतीय चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से मिला था।’

हार्पर ने बताया, ‘हम शायद 20 साल पहले उसी खूबसूरत मैदान पर साथ में थे। यह वही टेस्ट था, जिसमें मैंने सचिन को आउट दिया था। हमने एक-दूसरे को गले लगाया। एमएसके ने सबसे पहले मुझसे कहा, सचिन ने कहा था कि वह आउट था… सचिन ने कहा था कि वह आउट था। मैंने कहा- ठीक है, मुझे भी ऐसा ही लगा था।’

The post ऐसे भी दिया जाता है किसी को आउट, हेलमेट में गेंद लगने पर सचिन तेंदुलकर हुए थे LBW; देखें Video appeared first on Jansatta.



https://ift.tt/eA8V8J Buy Cricket Accessories Online From Gawin Sports, Jalandhar Punjab M- 7696890000

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने