आईसीसी ने टी20 क्रिकेट में बदले नियम; अब धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करना पड़ेगा भारी, फील्डिंग में भी होगा बदलाव | Gawin Sports

आईसीसी ने टी20 क्रिकेट में बदले नियम; अब धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करना पड़ेगा भारी, फील्डिंग में भी होगा बदलाव

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टी20 क्रिकेट को लेकर कुछ नियम बदले हैं। इन नियमों के लागू होने से फील्डिंग कर रही टीम को स्लो ओवर रेट (धीमी गति से) गेंदबाजी महंगा पड़ेगा। यही नहीं, टीम को फील्डिंग में भी बदलाव करने पड़ेंगे।

टी20 क्रिकेट में धीमी ओवरगति पर अब कड़ी सजा दी जाएगी, चूंकि आईसीसी ने ऐलान किया है कि निर्धारित समय के भीतर ओवर पूरा नहीं करने वाली टीम को 30 गज के सर्कल के बाहर एक क्षेत्ररक्षक कम रखना होगा। यह नियम इसी महीने से लागू होगा। आईसीसी ने खेलने के संशोधित नियम और शर्तों के तहत द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पारी के बीच में वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक को भी शामिल किया है।

खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.22 के तहत धीमी ओवरगति के लिए आईसीसी के प्रावधान यथावत रहेंगे। इसमें डिमेरिट अंक और टीम तथा कप्तान पर आर्थिक दंड शामिल है।

आईसीसी ने कहा, ‘खेलने के नियम और शर्तों की धारा 13.8 में ओवर गति के नियम हैं, जिसके तहत क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को आखिरी ओवर की पहली गेंद निर्धारित समय के भीतर डालनी होगी। ऐसा नहीं करने पर पारी के बाकी ओवर में 30 गज के सर्कल के बाहर एक फील्डर कम होगा।’

आम तौर पर पहले छह ओवर के बाद 30 गज के बाहर पांच क्षेत्ररक्षक रखे जा सकते हैं। ओवरगति के नियम का पालन नहीं करने पर चार ही क्षेत्ररक्षक रखे जा सकेंगे। गेंदबाज के छोर वाला अंपायर क्षेत्ररक्षण कर रही टीम, बल्लेबाज और दूसरे अंपायर को पारी की शुरुआत से पहले ही निर्धारित समय और कोई व्यवधान होने पर नए सिरे से निर्धारित समय की जानकारी देंगे।

आईसीसी की क्रिकेट समिति ने इस बदलाव की अनुशंसा की है, जो सभी फॉर्मेट्स में खेल की रफ्तार बनाए रखने के तरीकों की समीक्षा करती रहती है। इसके साथ ही पारी के बीच में ढाई मिनट के वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक का भी प्रावधान है, बशर्ते हर सीरीज की शुरुआत से पहले सदस्यों के बीच इस पर सहमति बने।

नए नियमों के तहत पहला मैच 16 जनवरी को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच सबीना पार्क पर खेला जाएगा। वहीं महिला वर्ग में पहला मैच 18 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में होगा।

The post आईसीसी ने टी20 क्रिकेट में बदले नियम; अब धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करना पड़ेगा भारी, फील्डिंग में भी होगा बदलाव appeared first on Jansatta.



https://ift.tt/eA8V8J Buy Cricket Accessories Online From Gawin Sports, Jalandhar Punjab M- 7696890000

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने